संक्षिप्त
परिचय
रेमंड बर्नार्ड कैटेल (1905-1998) एक ब्रिटिश
और अमेरिकी मनोवैज्ञानिक थे, जिन्होंने व्यक्तित्व, संज्ञानात्मक क्षमताओं, अभीप्रेरणा
और संवेग, असामान्य व्यक्तित्व और सामाजिक व्यवहार के बुनियादी आयामों पर काम किया।
प्रथम विश्व युद्ध (WW I) की उथल-पुथल ने उन्हें मनोविज्ञान का अध्ययन करने के लिए
मजबूर किया ताकि वे मानव समस्याओं को हल करने के लिए विज्ञान को सहारा बना सकें। उन्होंने
किंग्स कॉलेज, लंदन से मनोविज्ञान में 1929 में पीएचडी की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने
ई एल थोर्नडाइक और गोर्डन ऑलपोर्ट के साथ भी काम किया।
उन्होंने साइकोमेट्रिक मूल्यांकन में उपयोग
की जाने वाली सांख्यिकी की विधि कारक विश्लेषण विधि को परिष्कृत (Refine) किया। वह
बहुचर (बहुभिन्नरूपी-Multivariate) अनुसंधान के अग्रणी थे और उन्होंने साइकोमेट्रिक
मूल्यांकन को व्यवस्थित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने सबसे प्रसिद्ध
और अत्यधिक महत्वपूर्ण व्यक्तित्व मूल्यांकन मापनी का निर्माण किया जिसे आमतौर पर
16 व्यक्तित्व कारक प्रश्नावली (16PF) के रूप में जाना जाता है। बुद्धि पर कार्य करने
के दौरान उन्होंने दो तरह यानी तरल (Fluid) एवं ठोस (Crystallized) की बुद्धि की पहचान
की।
सिद्धांत
आर बी कैटेल ने जॉन बी हॉर्न के साथ संयुक्त रूप से इस सिद्धांत
का विकास किया और प्रस्तावित किया कि बुद्धि दो प्रकार की होती है: -
(i) तरल (Fluid) (Gf) एवं
(ii) ठोस (Crystallized) (Gc)
Gf और Gc दो अलग-अलग दृष्टिकोणों से किसी
व्यक्ति की संज्ञानात्मक क्षमता को बताते हैं। एक विरासत में मिले जैविक घटकों पर आधारित
है और दूसरी सीखने और उद्दीप्तिकारक (Stimulating) वातावरण के माध्यम से अवसरों की
उपलब्धता पर आधारित है। उच्च Gf वाला व्यक्ति तेज दर से अधिक Gc यानि ज्ञान प्राप्त
करता है। इसका मतलब है अगर Gf बेहतर है Gc बेहतर हो जाती है।
(i) तरल (Fluid) (Gf)
– यह आगमनात्मक (Inductive) और सांजस्यात्मक (synergetic) होती है, क्योंकि इसके निष्कर्ष
सीधे तौर पर अपनी ही आधारिका (Premise) (विकिपीडिया) का पालन नहीं करते हैं। यह मूल
रूप से विकसित एक आनुवंशिक क्षमता होती है जिसका आधार जैविक होता है। यह पाया गया है
कि Gf अधिगम (सीखने), स्कूली शिक्षा और अनुभव से स्वतंत्र होती है। इसका अपना एक विशिष्ट
विकासात्मक प्रतिरूप होता है जहां यह वयस्कता के प्रारंभिक दशक तक तो बढ़ती है लेकिन
बढ़ती उम्र के साथ घटने लगती है। इस बुद्धि के परिमाण (Measures) में पहेलियों का प्रत्याह्वान
(Recall) और सटीकता से हल करने की गति, अमूर्त और परिमाणात्मक (Quantitative) तर्क,
विचारात्मक प्रवाह आदि आते हैं। Gf का मूल्यांकन कैटेल के कल्चर फेयर आईक्यू टेस्ट,
रेवेन के प्रोग्रेसिव मैट्रिस, भाटिया परफॉर्मेंस बैटरी ऑफ़ इंटेलिजेंस और WAIS के
माध्यम से किया जाता है। इसमें लघु कालिक स्मृति (Short Term Memory) एवं अवधान से
सम्बंधित मस्तिष्क क्षेत्र शामिल होते हैं।
(ii) ठोस (Crystallized) (Gc) – यह निगमनात्मक और असांजस्यात्मक (asynergetic) होती
है, क्योंकि इसके निष्कर्ष इसके निष्कर्ष सीधे तौर पर अपनी ही आधारिका (Premise) (विकिपीडिया)
का अनुसरण करते हैं। ठोस बुद्धि धीरे-धीरे बढ़ती है, अधिकांशत: वयस्कता के दौरान अपेक्षाकृत
स्थिर रहती है, और फिर 65 वर्ष की उम्र के बाद इसमें गिरावट आनी शुरू हो जाती है (Cavanaugh
& Blanchard-Fields, 2006)। यह अनुभवों, अधिगम और वातावरण का परिणाम होती है। प्रत्येक
प्रकार की Gc एक दूसरे से स्वतंत्र होती है लेकिन Gf पर निर्भर करती है। Gc के परिमाण
(Measures) मौखिक क्षमता, भाषा का विकास, पढ़ने की समझ, अनुक्रमिक (Sequential) तर्क
और सामान्य ज्ञान होते हैं। Gc का मूल्यांकन रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन और लेवल ऑफ वोकैबुलरी
प्रकार के परीक्षणों का उपयोग करके किया जा सकता है। इसमें दीर्घकालिक स्मृति (Long
Term Memory) से सम्बंधित मस्तिष्क क्षेत्र शामिल होते हैं।
निष्कर्ष
यह सिद्धांत बताता है कि बुद्धि के दो
घटक यानी Gf और Gc होते हैं। दोनों के अपने अलग-अलग परिमाण (Measures) और विकास प्रक्रिया
होती है। बुद्धि के दोनों प्रकार प्रकृति और पोषण पर आधारित होते हैं। Gf की उत्पत्ति
जैविक वातावरण में होती है जबकि Gc की सीखने के उद्दीप्तिकारक और प्रेरणादायक माहौल
में। Gf आगमनात्मक प्रक्रिया का प्रतिनिधित्व करती है जबकि Gc निगमनात्मक प्रक्रिया
का। Gf शुरू में वयस्कता की शुरुआत तक बढ़ती है और फिर इसमें गिरावट आने लगती है जबकि
Gc उम्र के साथ लगातार बेहतर होती रहती है और 65 साल के बाद गिरावट आने लगती है।
सारांश, जब व्यक्ति को यह नहीं पता होता
कि उसे क्या और कैसे करना है तो वह Gf का उपयोग करता है और ज्ञान और सामान्य
जानकारी की स्थिति में Gc का उपयोग करता है।
सन्दर्भ:
1. Cavanaugh, J. C.; Blanchard-Fields, F
(2006). Adult development and aging (5th ed.). Belmont, CA: Wadsworth
Publishing/Thomson Learning. ISBN 978-0-534-52066-3.
2. https://www.britannica.com/biography/L-L-Thurstone.
3. https://www.intelltheory.com/rcattell.shtml.
******
No comments:
Post a Comment