Saturday, June 4, 2022

उत्पाद घूर्णन सहसंबंध विधि (r)

 परिचय 

          मोटे तौर पर एकत्रित आंकड़ों को दो प्रमुख श्रेणियों यानी पैरामीट्रिक और गैर-पैरामीट्रिक में वर्गीकृत किया जा सकता है। जब डेटा अंतराल और/या अनुपात पैमाने पर होता है तो इसका विश्लेषण करने के लिए अक्सर पैरामीट्रिक परीक्षणों का उपयोग किया जाता है, और गैर-पैरामीट्रिक परीक्षण तब प्रयोग होते हैं जब डेटा नॉमिनल और/या क्रमिक पैमाने पर होते हैं। सहसंबंध की उत्पाद घूर्णन  विधि का उपयोग अंतराल या अनुपात पैमाने वाले डेटा के  सहसंबंध की डिग्री को जानने के लिए किया जाता है।

 

उत्पाद घूर्णन सहसंबंध विधि का उपयोग करने के लिए आवश्यकताएँ और उसकी मुख्य विशेषताएं 

1.       अंग्रेजी के r अक्षर द्वारा निरूपित होता है।

2.       इसका मान -1 और +1 के बीच ही स्थित रहता है।

3.       उत्पाद घूर्णन सहसंबंध गुणांक चरों के बीच रैखिक (सीधी रेखा) संबंध का प्रतिनिधित्व करता है।

4.       दोनों चर जिनके बीच सहसंबंध की गणना की जानी होती है, का डेटा अंतराल या अनुपात पैमाने

पर  होना चाहिए।

5.       डेटा को स्वतंत्र जोड़े में एकत्र किया गया है, अर्थात दोनों चार जिन पर डेटा लिया गया है एक दूसरे

से स्वतंत्र हैं।

6.       जिन दो चरों पर उत्पाद आघूर्ण विधि प्रयोग की जाती है वे चर सतत होने चाहिए।

7.       यादृच्छिक नमूने का उपयोग करके डेटा एकत्र किया होना चाहिए।

उदाहरण

            मनोविज्ञान के 10 छात्रों का मूल्यांकन उनकी स्मृति और बुद्धि लब्धि पर किया गया। उत्पाद घूर्णन विधि का उपयोग करते हुए उनके बीच सहसंबंध की डिग्री और दिशा का पता लगाएं

Student

Memory Score (X)

IQ Score

(Y)

Sujal

42

131

Saloni

39

118

Rohit

48

109

Dinesh

24

98

Suji

32

107

Priyanka

41

100

Raman

38

110

Monika

44

122

Rakesh

29

101

Veronica

33

111

 पहला चरण (माध्य की गणना)

 

Student

Memory Score (X)

IQ Scores

(Y)

Sujal

42

130

Saloni

39

118

Rohit

48

107

Dinesh

24

98

Suji

32

105

Priyanka

41

100

Raman

38

110

Monika

44

120

Rakesh

29

100

Veronica

33

112

 

Mean (x) = 370/10=37

Mean (y) = 1100/10=110

 

दूसरा चरण (विचलन की गणना करें)

 

Student

Memory Score (X)

x-mean

x

IQ

Scores (Y)

y-Mean

y

Sujal

42

42 – 37

5

130

130 – 110

20

Saloni

39

39 – 37

2

118

118 – 110

8

Rohit

48

48 – 37

11

107

107 – 110

-3

Dinesh

24

24 – 37

-13

98

98 – 110

-12

Suji

32

32 – 37

-5

105

105 – 110

-5

Priyanka

41

41 – 37

4

100

100 – 110

-10

Raman

38

38 – 37

1

110

110 – 110

0

Monika

44

44 – 37

7

120

120 – 110

10

Rakesh

29

29 – 37

-8

100

100 – 110

-10

Veronica

33

33 – 37

-4

112

112 – 110

2

तीसरा चरण (वर्ग विचलन की गणना)

 

Student

Memory Score (X)

x-mean

x

x sqr

IQ Scores (Y)

y-mean           

y

y Sqr

Sujal

42

42 – 37

5

25

130

130 – 110

20

400

Saloni

39

39 – 37

2

4

118

118 – 110

8

64

Rohit

48

48 – 37

11

121

107

107 – 110

-3

9

Dinesh

24

24 – 37

-13

169

98

98 – 110

-12

144

Suji

32

32 – 37

-5

25

105

105 – 110

-5

25

Priyanka

41

41 – 37

4

16

100

100 – 110

-10

100

Raman

38

38 – 37

1

1

110

110 – 110

0

0

Monika

44

44 – 37

7

49

120

120 – 110

10

100

Rakesh

29

29 – 37

-8

64

100

100 – 110

-10

100

Veronica

33

33 – 37

-4

16

112

112 – 110

2

4

 चौथा चरण (विचलन के उत्पाद की गणना करें)


Student

Memory Score (X)

x-mean

x

x Sqr

IQ Scores (Y)

y-mean

y

y Sqr

xy

Sujal

42

42 – 37

5

25

130

130 – 110

20

400

100

Saloni

39

39 – 37

2

4

118

118 – 110

8

64

16

Rohit

48

48 – 37

11

121

107

107 – 110

-3

9

-33

Dinesh

24

24 – 37

-13

169

98

98 – 110

-12

144

156

Suji

32

32 – 37

-5

25

105

105 – 110

-5

25

25

Priyanka

41

41 – 37

4

16

100

100 – 110

-10

100

-40

Raman

38

38 – 37

1

1

110

110 – 110

0

0

0

Monika

44

44 – 37

7

49

120

120 – 110

10

100

70

Rakesh

29

29 – 37

-8

64

100

100 – 110

-10

100

80

Veronica

33

33 – 37

-4

16

112

112 – 110

2

4

-8

  

पाँचवाँ चरण (वर्ग विचलनों का योग और विचलनों का गुणनफल ज्ञात कीजिए)

Student

Memory Score (X)

x-mean

x

x Sqr

IQ Scores (Y)

y-mean

y

y Sqr

xy

Sujal

42

42 – 37

5

25

130

130 – 110

20

400

100

Saloni

39

39 – 37

2

4

118

118 – 110

8

64

16

Rohit

48

48 – 37

11

121

107

107 – 110

-3

9

-33

Dinesh

24

24 – 37

-13

169

98

98 – 110

-12

144

156

Varsha

32

32 – 37

-5

25

105

105 – 110

-5

25

25

Priyanka

41

41 – 37

4

16

100

100 – 110

-10

100

-40

Raman

38

38 – 37

1

1

110

110 – 110

0

0

0

Monika

44

44 – 37

7

49

120

120 – 110

10

100

70

Rakesh

29

29 – 37

-8

64

100

100 – 110

-10

100

80

Veronica

33

33 – 37

-4

16

112

112 – 110

2

4

-8

Total (∑)

---

---

---

490

---

---

---

946

366

 

छठा चरण (अब फॉर्मूला में मान बदलें)


सहसम्बन्ध की व्याख्या

यह गुणांक (r = 𝟎.𝟓𝟑𝟕) बताता है कि स्मृति और बुद्धि लब्धि के बीच संबंध है। इसका मतलब है कि बुद्धि लब्धि का स्मृति मध्यम श्रेणी का धनात्मक सहसम्बन्ध है। इसका अर्थ ये होता है की अगर व्यक्ति की स्मृति में किसी प्रकार का परिवर्तन होता है तो उसकी बुद्धि लब्धि में भी उसी दिशा में मध्यम परिवर्तन होगा।

 

References:

Levin, J. & Fox, J. A. (2006). Elementary Statistics. New Delhi: Pearson.

Guilford, J. P. and Fruchter, B. (1978). Fundamental Statistics in Psychology and Education, 6th ed. Tokyo: McGraw-Hill.

Garrett, H. E. (2014). Statistics in Psychology and Education. New Delhi: Pragon International.

 

 

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