परिचय
मोटे तौर
पर एकत्रित
आंकड़ों को
दो प्रमुख
श्रेणियों यानी
पैरामीट्रिक और
गैर-पैरामीट्रिक
में वर्गीकृत
किया जा
सकता है।
जब डेटा
अंतराल और/या अनुपात पैमाने
पर होता
है तो
इसका विश्लेषण
करने के
लिए अक्सर
पैरामीट्रिक परीक्षणों
का उपयोग
किया जाता
है, और
गैर-पैरामीट्रिक
परीक्षण तब
प्रयोग होते
हैं जब
डेटा नॉमिनल और/या क्रमिक पैमाने
पर होते
हैं। स्पीयरमैन रैंक अंतर
सहसंबंध विधि
का उपयोग
क्रमिक डेटा
के सहसंबंध
की डिग्री
जानने
के लिए
किया जाता
है। क्रमिक
पैमाने का
मतलब होता
है कि
डेटा क्रम
या रैंक
में है।
स्पीयरमैन कोटि अंतर विधि का उपयोग करने के लिए आवश्यकताएँ और उसकी मुख्य विशेषताएं
1. ग्रीक अक्षर
rho द्वारा निरूपित
होता है।
2. इसका मान
-1 और +1 के बीच ही
स्थित रहता
है।
3. स्पीयरमैन कोटि
अंतर सहसंबंध
गुणांक चरों
के बीच
रैखिक (सीधी
रेखा) संबंध
का प्रतिनिधित्व
करता है।
4. दोनों चर
जिनके बीच
सहसंबंध की
गणना की
जानी होती
है, का
डेटा क्रमिक
पैमाने पर होना चाहिए
ताकि उनके
डेटा को
रैंक दिया
जा सके।
5. यादृच्छिक नमूने
का उपयोग
करके डेटा एकत्र
किया होना
चाहिए।
उदाहरण
11
मनोविज्ञान के
छात्रों का
उनकी स्मृति
और सामाजिक
आर्थिक स्थिति
के आधार
पर मूल्यांकन
किया गया।
जिसके फलस्वरूप
निम्नलिखित डाटा
प्राप्त हुआ।
स्पीयरमैन रैंक
अंतर सहसंबंध
गुणांक की
गणना कीजिये।
Student |
Memory Score (X) |
SES Score (Y) |
Pooja |
21 |
12 |
Sujal |
42 |
15 |
Saloni |
39 |
11 |
Rohit |
48 |
20 |
Dinesh |
24 |
18 |
Varsha |
32 |
9 |
Priyanka |
41 |
16 |
Raman |
38 |
10 |
Monika |
44 |
13 |
Rakesh |
29 |
19 |
Veronica |
33 |
14 |
डेटा को कोटि प्रदान करना - सबसे कम स्कोर को 1 कोटि दीजिये उससे अधिक को 2और इस
प्रकार अंत तक जाएँ।
Student |
Memory Score (X) |
Rank |
SES (Y) |
Rank |
Pooja |
21 |
1 |
12 |
4 |
Sujal |
42 |
9 |
15 |
7 |
Saloni |
39 |
7 |
11 |
3 |
Rohit |
48 |
11 |
20 |
11 |
Dinesh |
24 |
2 |
18 |
9 |
Varsha |
32 |
4 |
9 |
1 |
Priyanka |
41 |
8 |
16 |
8 |
Raman |
38 |
6 |
10 |
2 |
Monika |
44 |
10 |
13 |
5 |
Rakesh |
29 |
3 |
19 |
10 |
Veronica |
33 |
5 |
14 |
6 |
कोटि अंतर की गणना
Student |
Memory Score (X) |
Rank |
SES (Y) |
Rank |
Rank Difference (d) |
Pooja |
21 |
1 |
12 |
4 |
-3 |
Sujal |
42 |
9 |
15 |
7 |
2 |
Saloni |
39 |
7 |
11 |
3 |
4 |
Rohit |
48 |
11 |
20 |
11 |
0 |
Dinesh |
24 |
2 |
18 |
9 |
-7 |
Varsha |
32 |
4 |
9 |
1 |
-3 |
Priyanka |
41 |
8 |
16 |
8 |
0 |
Raman |
38 |
6 |
10 |
2 |
4 |
Monika |
44 |
10 |
13 |
5 |
5 |
Rakesh |
29 |
3 |
19 |
10 |
-7 |
Veronica |
33 |
5 |
14 |
6 |
-1 |
कोटि अंतर के वर्ग की गणना (d2)
Student |
Memory Score (X) |
Rank |
SES (Y) |
Rank |
Rank Difference (d) |
d2 |
Pooja |
21 |
1 |
12 |
4 |
-3 |
9 |
Sujal |
42 |
9 |
15 |
7 |
2 |
4 |
Saloni |
39 |
7 |
11 |
3 |
4 |
16 |
Rohit |
48 |
11 |
20 |
11 |
0 |
0 |
Dinesh |
24 |
2 |
18 |
9 |
-7 |
49 |
Varsha |
32 |
4 |
9 |
1 |
-3 |
9 |
Priyanka |
41 |
8 |
16 |
8 |
0 |
0 |
Raman |
38 |
6 |
10 |
2 |
4 |
16 |
Monika |
44 |
10 |
13 |
5 |
5 |
25 |
Rakesh |
29 |
3 |
19 |
10 |
-7 |
49 |
Veronica |
33 |
5 |
14 |
6 |
-1 |
1 |
Total |
178 |
जहाँ पर,
ρ = स्पीयरमैन रैंक
अंतर सहसंबंध
गुणांक
= कोटि अंतर के वर्ग का योग
n
= नमूने का आकार
सहसम्बन्ध की गणना
समान रैंक हों तो?
अक्सर ऐसा होता
है कि
दो या
दो से
अधिक स्कोर
के कोटि
समान होती
हैं। ऐसी
स्थितियों में
हमें समान
कोटियों को
जोड़कर
उसे कोटियों की संख्या
से विभाजित
करना होगा।
सहसम्बन्ध की व्याख्या
यह गुणांक (ρ = 0.190) बताता है कि
स्मृति और
सामाजिक-आर्थिक
स्थिति के
बीच संबंध
नगण्य है।
इसका मतलब
है कि
सामाजिक आर्थिक
स्थिति का
स्मृति से
कोई लेना-देना नहीं है
References:
Levin,
J. & Fox, J. A. (2006). Elementary Statistics. New Delhi: Pearson.
Siegel,
S. (1956). Nonparametric Statistics for Behavioural Sciences. Tata McGraw Hill.
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